WhatsApp का उपयोग करे या न करे? जानें WhatsApp Privacy Policy के बारे में

WhatsApp vs Signal App in Hindi: व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद अधिकांस लोगों के मन में यह प्रश्न है की व्हाट्सएप का उपयोग करें या न करे? आज हम इस आर्टिकल में इसके बारे में बताएँगे कि नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद अब हमें व्हाट्सएप का उपयोग करना चाहिए या नहीं, क्या WhatsApp हमारी चैट को पढ़ता है, क्या WhatsApp पर भेजी जाने वाली आपकी पर्सनल फोटो को WhatsApp के हेडक्वार्टर पर काम करने वाले लोग भी देख सकते है। यदि हम व्हाट्सएप का उपयोग न करे तो किस ऐप का इस्तेमाल करें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देंगें।

WhatsApp का उपयोग करें या न करे

नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद WhatsApp आपके मोबाइल नंबर, नाम, प्रोफाइल फोटो, कांटेक्ट जो व्हाट्स एप पर है, बैकअप के लिए दिया गया ईमेल और  आपकी लोकेशन आदि सेव करता है और उसे जरूरत आने आने पर देख सकत है। यह सभी जानकारी WhatsApp पहले से भी देखता है और उसे स्टोर करके भी रखता है।

WhatsApp का कहना है कि वह आपकी चैट और मीडिया फाइल्स को नहीं देखता और यह सभी एनक्रिप्ट होता है। इसका मतलब है की आप किसी को क्या मैसेज भेजते है, यह किसी को पता नहीं होता है, इसे सिर्फ वही लोग देखत सकते है जिसको अपने भेजा है।

Read More: OnePlus band review, specifications and price in Hindi

WhatsApp का अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में कहना है कि वो चैट डाटा को सर्वर पर सेव नहीं करते है, मैसेज सेंड होने के बाद उसे हटा देते है। लेकिन अपने हालही में आयी न्यूज़ में सुना होगा कि दीपिका पादुकोण की 2017 की लगभग तीन साल पुरानी चैट को निकाल कर पता कर लिया था। इसका मतलब चैट को सर्वर पर सेव किया जा रहा होगा, या उस डाटा का बैकअप स्टोर किया जाता होगा। क्या आपके मन में यह प्रश्न नहीं आता क्या?

व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी अब फेसबुक के अंतर्गत आने लगी है जिसके कारण इसका डाटा फेसबुक के साथ शेयर किया जा सकता है। विस्तार से जानकारी के लिए आप यहाँ से व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी whatsapp.com/legal/updates/privacy-policy पढ़ें।

कौन सा Apps को चलाएं

यदि आप सोच रहे है कि टेलीग्राम एप को चलाएं, तो हम आपको बता दें कि Telegram एप भी पूरी तरह से सिक्योर नहीं है, इसमें पब्लिक ग्रुप और चैनल भी बनते है। जब तक आप प्राइवेट चैट आप्शन को सलेक्ट नहीं करते तब तक आपकी चैट एंड टू एंड एनक्रिप्ट नहीं होती है।

Read More: Best Lyrical Video Status Making Apps For Android in Hindi

सिग्नल एप – Signal app

Signal App चैट करने के लिये सबसे अच्छा एप है यह आपके केवल नंबर को सेव करता है जो कि ID बनाने के लिए जरूरी है।

Read More: Free web Hosting for students in Hindi

Signal app vs WhatsApp

Signal private messenger vs WhatsApp की बात करे तो सिग्नल एप अधिक सिक्योर है जो किसी भी प्रकार की चैट को आपके नंबर से लिंक करके स्टोर नहीं करता है। सिग्नल एप से की जाने वाली चैट एंड टू एंड एनक्रिप्ट है। हालाकिं इंटरफेस और फीचर के मामले में इस एप को इम्प्रूवमेंट की जरूरत है।

Read More: Upcoming TLD Domain Release 2021 in Hindi

Leave a Reply